वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम ने भारत में अपना टेक्नोलॉजी सेंटर खोलने की घोषणा की है। साथ ही कंपनी ने कहा है कि वह अपने इस सेंटर में भारतीय के टैलेंटेड लोगों को तवज्जो देगी और यह वैकेंसी अगले कुछ सालों में होगी। 

बता दें कि शुरुआत में Zoom को भारत समेत कई देशों में सिक्योरिटी को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है, हालांकि अब कंपनी ने फुल सिक्योरिटी का वादा किया है। चाइनीज संबंधों को लेकर भी कंपनी ने साफ तौर पर इनकार कर दिया है।








जूम के हेड ऑफ इंटरनेशनल अबे स्मिथ, सीओओ अपर्णा बावा, प्रोडक्ट एंड इंजीनियरिंग के प्रेसिडेंट वेलचमी शंकरलिंगम और इंडिया हेड समीर राजे ने मंगलवार को नई टेक्नोलॉजी सेंटर की घोषणा करने के लिए एक ब्रीफिंग का आयोजन किया था। यह ब्रीफिंग इस बात के लिए थी कि कंपनी के लिए भारत का बाजार कितना महत्वपूर्ण है

इस घोषणा के दौरान कंपनी ने बताया कि जनवरी से अप्रैल 2020 के बीच भारत में Zoom के फ्री साइनअप में 6,700 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। इसके अलावा जूम के पेड यूजर्स की संख्या में भी चार गुणा इजाफा देखा गया है। कंपनी के बंगलूरू सेंटर में इंजीनियर्स, आईटी, सिक्योरिटी और बिजनेस  ते तौर पर वैकेंसी होगी।

भारत में जूम का मुकाबला जियो मीट, गूगल मीट जैसे एप्स से होगा, हालांकि जियोमीट एप जूम एप का ही कॉपी है। जियोमीट एप के सभी फीचर्स जूम एप के जैसे ही हैं। जूम में भी एक साथ 100 लोग और जियो मीट में भी एक साथ 100 लोग जुड़ सकते हैं।